मेसेज भेजें
समाचार
घर > समाचार > कंपनी की खबर के बारे में पित्ताशय निकालने की सर्जरी को समझें: प्रक्रिया और पुनर्प्राप्ति
आयोजन
संपर्क करें
अभी संपर्क करें

पित्ताशय निकालने की सर्जरी को समझें: प्रक्रिया और पुनर्प्राप्ति

2023-09-05

नवीनतम कंपनी समाचार के बारे में पित्ताशय निकालने की सर्जरी को समझें: प्रक्रिया और पुनर्प्राप्ति

पित्ताशय को हटाने की सर्जरी, जिसे कोलेसिस्टेक्टोमी भी कहा जाता है, पित्ताशय को हटाने के लिए एक आम प्रक्रिया है,पेट के ऊपरी दाहिने भाग में स्थित थैली जैसा अंग जो पित्त को संग्रहीत करता हैपित्ताशय यकृत द्वारा उत्पादित एक द्रव होता है जो वसायुक्त खाद्य पदार्थों को तोड़ने में मदद करता है। पित्ताशय एक आवश्यक अंग नहीं है, इसलिए समस्याएं विकसित होने पर इसे हटाने के लिए सर्जरी की सिफारिश की जाती है।

 

पित्ताशय निकालने का सबसे आम कारण दर्दनाक पित्ताशय की पथरी की उपस्थिति है।ये छोटे पत्थर होते हैं जो पित्ताशय में पित्त बनाने वाले पदार्थों में असंतुलन के कारण बन सकते हैंपित्त पथरी के लक्षण नहीं हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी वे पित्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं और पित्ताशय या अग्नाशय को परेशान कर सकते हैं, जिससे अचानक और तीव्र पेट दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं।मतली और उल्टीज्यादातर मामलों में पित्ताशय को हटाने के लिए सर्जरी सबसे प्रभावी उपचार है।

 

पित्ताशय को निकालने के दो मुख्य तरीके हैंः लैप्रोस्कोपिक (कीहोल) कोलेसिस्टेक्टोमी और ओपन कोलेसिस्टेक्टोमी।पेट में कई छोटे-छोटे कटाव किए जाते हैं और पित्ताशय तक पहुँचने और निकालने के लिए सूक्ष्म सर्जिकल उपकरणों का प्रयोग किया जाता हैखुले कोलेसिस्टेक्टोमी में, पित्ताशय तक पहुँचने और निकालने के लिए पेट में एक बड़ा शूट किया जाता है।चाबी के छेद की सर्जरी का प्रयोग सबसे अधिक बार किया जाता है क्योंकि यह तेजी से वसूली और छोटे निशान की अनुमति देता है.

 

लैप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टोमी के सामान्य चरण निम्नलिखित हैंः

1पेट पर कई छोटे-छोटे कटावों का निर्माण।

2आसानी से पहुँचने के लिए पेट को फुलाएं।

3शल्यक्रिया के लिए लैप्रोस्कोप (छोटा कैमरा) और छोटे उपकरण काटने के माध्यम से लगाया जाता है।

4पित्ताशय को उजागर करने के लिए आसपास के यकृत के चारों ओर मांसपेशियों का पृथक्करण।

5पित्ताशय का विच्छेदन और निकासी।

6कटावों को बंद करना।

 

पित्ताशय को निकालने के लिए कीहोल सर्जरी के बाद सामान्यतः वसूली में ज्यादा समय नहीं लगता।अधिकांश लोग उसी दिन या अगले दिन सुबह अस्पताल छोड़ सकते हैं और दो सप्ताह के भीतर अधिकांश सामान्य गतिविधियों में लौट सकते हैंखुली सर्जरी से ठीक होने में अधिक समय लगता है; रोगियों को तीन से पांच दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ सकता है और सामान्य स्थिति में लौटने में छह से आठ सप्ताह लग सकते हैं।

 

पित्ताशय के हटाने के बाद, रोगी पित्ताशय के बिना एक पूरी तरह से सामान्य जीवन जी सकते हैं। यकृत अभी भी भोजन पचाने के लिए पर्याप्त पित्त का उत्पादन करेगा, लेकिन पित्ताशय में संग्रहीत होने के बजाय,यह लगातार पाचन तंत्र में टपकता रहेगा. कुछ लोगों को सर्जरी के बाद सूजन या दस्त हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर कुछ हफ्तों के भीतर बेहतर हो जाता है।रोगी भविष्य में इनसे बचना चाह सकते हैं।.

 

संक्षेप में, पित्ताशय को हटाने की सर्जरी एक आम और कम जोखिम वाली प्रक्रिया है जिसका उपयोग पित्ताशय से जुड़ी समस्याओं जैसे दर्दनाक पित्ताशय की पथरी के इलाज के लिए किया जाता है।सर्जरी चाबी के छेद या खुली तकनीकों का उपयोग करके की जा सकती है और उपयोग की गई विधि के आधार पर वसूली का समय भिन्न होता हैसर्जरी के बाद मरीज बिना पित्ताशय के सामान्य जीवन जी सकते हैं।

 

 

अपनी जांच सीधे हमें भेजें

गोपनीयता नीति चीन अच्छी गुणवत्ता डिस्पोजेबल लेप्रोस्कोपिक Trocar देने वाला। कॉपीराइट © 2020-2024 disposabletrocar.com . सर्वाधिकार सुरक्षित।